जानिए, गर्मियों में छाछ पीने से शरीर को क्या फायदा मिलता है?

जानिए, गर्मियों में छाछ पीने से शरीर को क्या फायदा मिलता है?

सेहतराग टीम

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना होता है नहीं तो हमें बीमार होने से कोई नहीं रोक सकता। जी हां अगर हम गर्मियों के मौसम में अपने खान-पान पर ध्यान दे दें तो हमारी जिंदगी खुशियों से भर जाएगी, मतलब कि बिना रोगों के ही जिंदगी कटेगी। खान-पान पर ध्यान देना सभी चाहते हैं लेकिन अनजाने में और आदत के मारे होने की वजह से कई बार हम गलतियां कर जाते हैं जो हमें बीमार करती है। दरअसल गर्मियो के मौसम में ठंडा पीने की आदत सभी लोगों को होती है। इसलिए तो बाहर से आते ही हम कई बार पी लेते हैं जो हमें बीमार कर देता है।

पढ़ें- अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

ऐसे ही कई सारी चीजें है जिनका प्रयोग हमें बीमार करता है लेकिन अगर गर्मियों में हम छाछ का प्रयोग करें तो वो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। साथ ही ये बिना किसी नुकसान के आपको तरोताज़ा कर देगा। ये न सिर्फ कई सेहत के गुणों से भरपूर है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। 

ये हैं छाछ पीने के 5 बड़े फायदे (Benefit of Drinking Buttermilk in Hindi):

जोड़ों के दर्द में राहत (Buttermilk Benefits for Joint Pain in Hindi)

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है, उनके लिए छाछ पीना फायदेमंद साबित होता है। अगर आप इसका सेवन भोजन करने के बाद करते हैं तो कहा जाता है कि जोड़ों के दर्द में जल्‍द आराम मिलता है। 

आंखों को देता है आराम (Buttermilk Benefits for Eyes in Hindi)

ज़्यादा गर्मी के चलते कई बार आंखों में जलन होने लगती है। ऐसे में छाछ पीने से शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है। अगर आंखों में ज्‍यादा जलन हो रही हो तो छाछ से आंखों पर छींटे डालें। आंखों को आराम मिलेगा। ऐसे ही त्‍वचा में जलन होने पर भी छाछ को लगाएं। फौरन राहत मिलती है। 

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Buttermilk Benefits for Immunity Boost in Hindi)

छाछ पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। छाछ में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया, कार्बोहाइड्रेट्स तथा लैक्‍टोस पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। छाछ पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है। 

कब्ज़ होता है दूर (Buttermilk Benefits for Constipation in Hindi)

अगर किसी को कब्ज़ की शिकायत होती है तो छाछ पीना उसके लिए अमृत के सामान है। छाछ में अजवाइन मिलाकर पीने से गैस की समस्‍या दूर होती है। वहीं भुना ज़ीरा और पुदीना मिलाकर पीने से छाछ लीवर और पेट

लू से बचाता है (Buttermilk Benefits for Lu in Hindi)

छाछ पीने का एक बड़ा फायदा यह है कि ये गर्मियों के मौसम में लू से बचाव करता है। गर्मी से जुड़ी समस्‍याओं में भी छाछ का सेवन फायदेमंद है। घमौरियां, नकसीर जैसी तकलीफों में भी छाछ फायदा देती है।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में खाइए लीची, सेहत के साथ-साथ त्वचा को बनाइए खूबसूरत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।